मस्से या तिल को कैसे हटाएं

Mole Removing Tips: चेहरे से लेकर शरीर पर उग रहे हैं अनचाहे तिल, हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

मस्से या तिल को कैसे हटाएं:

मस्से और तिल हमारे त्वचा पर पाए जाने वाले सामान्य गहरे रंग के धब्बे होते हैं जिन्हें कुछ लोग चेहरे या शरीर के किसी भी भाग पर इसे नहीं देखना चाहते हैं। अगर आप भी इन गहरे धब्बों से परेशान हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यहाँ हम मस्से या तिल को कैसे हटाएं इस विषय पर चर्चा करेंगे। जिनसे आप मसा और तिल कोमस्से या तिल को कैसे हटाएं

क्लिकबिग

1.आलू का पेस्ट:

आलू को काटकर पीस लीजिए।

इस पेस्ट को मस्से या तिल पर लगाएं और उसे बांध दें।

15-20 मिनट तक रहने दें और फिर धो लें।

हफ्ते में कुछ बार इसका प्रयोग करने से मस्से और तिल में सुधार दिख सकता है।

2.नींबू का रस:

नींबू का रस निकालकर कपड़े पर डालें और धीरे से मस्से या तिल पर मलें।

15-20 मिनट तक रहने दें और फिर धो लें।

नींबू का रस त्वचा को उजला बनाने में मदद कर सकता है और मस्से को भी कम करने में मदद कर सकता है।

3.गुलाबी पानी:

गुलाबी पानी को मस्से या तिल पर लगाएं और उसे ठंडा होने दें।

इसे रोजाना करने से त्वचा की सुन्दरता में वृद्धि हो सकती है और मस्से की साइज़ में भी कमी आ सकती है।

4.धनिये का पेस्ट:

धनिये के पत्तों को पीस लीजिए और इस पेस्ट को मस्से या तिल पर लगाएं।

20-30 मिनट तक रहने दें और फिर धो लें।

धनिये में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स मस्से को हटाने में मदद कर सकते हैं।

मस्से को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करें:

मुख पर दिखने वाले मस्सों का सामना करना किसी के लिए आम बात है, लेकिन यह समस्या बहुत सी बार आत्मविश्वास को कम कर सकती है। मस्सों को जड़ से खत्म करने के लिए कुछ आसान और प्रभावी तरीके हैं। यहां हम कुछ ऐसे उपाय देखेंगे जिनसे आप मस्सों को जड़ से खत्म कर सकते हैं:

1.स्वस्थ आहार: सही तरह का आहार खाने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और मस्से भी नहीं बढ़ेंगे। फल, सब्जियां, पूरे अनाज, प्रोटीन और हरी पत्तियों का सेवन करें।

2.नियमित व्यायाम: नियमित व्यायाम करने से शरीर की सिर्फ मस्सों को ही नहीं बल्कि आपकी सारी त्वचा को फायदा होता है। व्यायाम से शरीर में खून की संचालना बेहतर होती है जिससे त्वचा में नये रसायन के निर्माण में मदद मिलती है।

3.पानी का सेवन: पर्याप्त मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है ताकि आपकी त्वचा हमेशा हाइड्रेटेड रहे और मस्सों का प्राकृतिक इलाज हो सके।

4.प्राकृतिक उपचार: आपकी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से स्वस्थ बनाने में कुछ प्राकृतिक उपचार भी मददगार साबित हो सकते हैं। अलोवेरा जेल, नींबू रस, शहद, और निम्बू का रस आदि का उपयोग करके आप मस्सों को जड़ से खत्म कर सकते हैं।  

और आगे पढ़े:  तुरंत शुगर काम कैसे करे?

5.डॉक्टर की सलाह: अगर मस्से बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं और उन्हें स्वयं ठीक नहीं कर सकते, तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे बेहतर हो सकता है।

तिल और मस्से हटाने की दवा:

मनुष्य के शरीर पर तिल और मस्से एक सामान्य स्थिति हैं, लेकिन कई बार यह मस्से हमारे चेहरे और शरीर की सुंदरता को प्रभावित करते हैं। यहां हम कुछ प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तरीके देखेंगे जिनसे आप तिल और मस्सों को हटाने में मदद करने वाली दवाओं के बारे में जान सकते हैं:

1.निम्बू का रस: निम्बू का रस तिल और मस्सों को हटाने में मदद करता है। एक छोटे से निम्बू का रस निकालकर इसे तिल या मस्से पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह यह साफ पानी से धो लें।

2.अलोवेरा जेल: अलोवेरा जेल को तिल और मस्से पर लगाने से उनका आकार कम हो सकता है। अलोवेरा जेल को निकालकर आप उसे सीधे तिल पर लगा सकते हैं और 20-30 मिनट बाद धो लें।

3.नींबू और शहद: नींबू और शहद का मिश्रण तिल और मस्सों को कम करने में मदद कर सकता है। एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद को मिलाकर बनी मिश्रण को तिल पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

4.गर्म तेल मालिश: गर्म तेल से तिल और मस्सों की मालिश करने से उनका आकार कम हो सकता है। नारियल तेल, जैतून तेल, या कोई अन्य तेल को गरम करके तिल पर मालिश करें, फिर उसे धो लें।

5.आयुर्वेदिक उपचार: आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी तिल और मस्सों को हटाने के लिए कई उपाय हैं। यहां कुछ आयुर्वेदिक औषधियाँ शामिल हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है:

6.त्रिफला चूर्ण: त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी में मिलाकर पीने से तिल और मस्से कम हो सकते हैं।

7.कायाकल्प तेल: कायाकल्प तेल को तिल पर लगाने से उनका आकार घट सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी समान्य जानकारियां पर आधारित है अगर आपको ऐसी कोई भी समस्या है तो आप अपने नजदीकी चिकित्सालय से सलाह जरूर ले।)

 

 

3 thoughts on “मस्से या तिल को कैसे हटाएं”

Leave a Comment