ब्लड प्रेशर होने के कारण: ब्लड प्रेशर क्यों होता है?

ब्लड प्रेशर होने के कारण:ब्लड प्रेशर क्यों होता है?

ब्लड प्रेशर शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि ब्लड प्रेशर हमारे हृदय और अन्य शरीरिक अंगों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से पूर्ण रखता है। जब हम बात करते हैं ब्लड प्रेशर क्यों होता है?, तो हम आमतौर पर दो नंबरों के बारे में सोचते हैं – सिस्टोलिक और डायस्टोलिक प्रेशर। सिस्टोलिक प्रेशर हमारी धड़कन के समय का प्रेशर होता है, जबकि डायस्टोलिक प्रेशर हमारी धड़कन के बीच का प्रेशर होता है। यह दोनों अंकों को मिलाकर हमारे ब्लड प्रेशर के रूप में जाना जाता है।blood pressure एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दा है जिसे आमतौर पर High blood pressure या Low blood pressure के रूप में जाना जाता है। यह एक सामान्य समस्या है जो व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करती है और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनती है। इसलिए, blood pressure के बारे में जानकारी प्राप्त करना और इसे नियंत्रित रखना आवश्यक है।”

ब्लड प्रेशर होने के कारण: ब्लड प्रेशर क्यों होता है?

#1- ब्लड प्रेशर होने के कई कारण होते है। यह जीवनशैली और आहार, जीनेटिक प्रभाव और कई अन्य कारकों के संयोग के कारण होता है। यदि ब्लड प्रेशर बार-बार उच्च होता है, तो इसे ‘हाई ब्लड प्रेशर’ या ‘हाइपरटेंशन’ कहा जाता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है।

#2- ब्लड प्रेशर का एक मुख्य कारण अगर आपके परिवार में ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो आपकी भी ब्लड प्रेशर की संभावना होती है। अन्य लक्षणों में वय, शराब और तंबाकू का सेवन, अधिक नमक खाना, मांसाहारी खाने, तनाव, नियमित व्यायाम की कमी, मधुमेह और किडनी रोग इन सभी के होने से ब्लड प्रेशर की समस्या होनी आम बात हैं।

#3- कम ब्लड प्रेशर होना, ‘लो ब्लड प्रेशर’ या ‘हाइपोटेंशन’ कहा जाता है। आम तौर पर आनेमिया, थायराइड की समस्या, दिल की समस्या, हार्ट अटैक, दारू पीना, नियमित भोजन की कमी, तंबाकू का सेवन, बहुत ताकतवर दवाओं का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती हैं।

#4- अगर आप ब्लड प्रेशर को संतुलित रखन चाहते है तो, आपको अच्छी स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए। जैसे- व्यायाम, नियमित ध्यान, सही आहार लेना, तंबाकू और शराब का सेवन छोड़ना और तनाव को कम करना आदि। अगर आप इन सुझावों का पालन करते हैं, तो आप अपने ब्लड प्रैशर की परेशानी कभी नही होगी।

और आगे पढ़े: खुजली की दवा बताओं 

Low blood pressure क्यों होता है?

Low blood pressure, जिसे हम निम्न रक्तचाप के रूप में भी जानते हैं, यही एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें आपके रक्तचाप का स्तर सामान्य से कम होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं और इसकी वजह से आपके शरीर में कुछ समस्याएं पैदा हो ती हैं। Low blood pressure होने के कारण:

#1- नियमित शारीरिक गतिविधि की कमी: अगर आपका शारीरिक गतिविधि सीमित है और आपका शरीर सामान्यतः न काफी सक्रिय होता है, तो इसके कारण Low blood pressure की स्थिति होती है। और तो और लंबे समय तक काम करना, बिस्तर पर लम्बे समय तक बैठे रहना, कम व्यायाम करना आदि।

#2- निर्देशिका विकार: कई बार Low blood pressure का कारण निर्देशिका में किसी विकार की मौजूदगी होती है। उदाहरण के लिए, हृदय की धमनियों की कमजोरी या अन्य संबंधित समस्याएं होती हैं।

#3- तनाव और चिंता: तनाव और चिंता Low blood pressure का मुख्य कारण हो सकते हैं। जब आप तनाव अवस्था में होते हैं तो आपके शरीर मे Low blood pressure कम हो जाता है। यह कारण मानसिक तनाव, चिंता, या जैसे मानसिक तनावों के कारण होता है?

High blood pressure आमतौर पर “सुप्रमार्गीय रक्तचाप” के नाम से भी जाना जाता है, और यह आधिकांश लोगों को प्रभावित करने वाली एक आम स्वास्थ्य समस्या है। यह एक संक्रामक रोग नहीं है,, एक विशेष शरीरिक स्थिति है जिसमें व्यक्ति के रक्त धीरे-धीरे बढ़ता है। यह समस्या लंबे समय तक अनदेखी रखने पर गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है, जैसे कि हृदय रोग, मस्तिष्क की समस्या और किडनी के रोग।

High blood pressure के कारण:

1- आनुवंशिकता: यदि आपके परिवार में High blood pressure से पीड़ित लोग हैं, तो आपकी High blood pressure के होने का खतरा बढ़ जाता है।

#2- आहार: अन्य लक्षणों के साथ-साथ, अधिक नमक और तेल वाला आहार भी High blood pressure के लिए एक कारण बनता है।

#3- ओबेसिटी: मोटापा या ओबेसिटी भी High blood pressure का मुख्य कारण होता है।

#4- व्यायाम की कमी: यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं, तो आपका High blood pressure बढ़ता है।

Disclaimer: यहां पर दिए गए सभी घरेलू नुस्खे और उनके उपयोग ये सभी सामान्य जानकारी के आधार पर आधारित हैं। इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।

1 thought on “ब्लड प्रेशर होने के कारण: ब्लड प्रेशर क्यों होता है?”

Leave a Comment