दही मछली रेसिपी:Dahi Fish Recipe in Hindi

दही मछली रेसिपी:Dahi Fish Recipe in Hindi

दही मछली रेसिपी एक बहुत ही स्वादिष्ट और लोकप्रिय बंगाल के लोगो की जानी-मानी दही मछली की रेसिपी है। इस recipe मे मछली को दही के साथ अच्छी तरह पकाया जाता है, ताकि यह recipi बहुत ही नरम और स्वादिष्ट हो जाए।इस recipe में हम किसी भी प्रकार की मछली का इस्तेमाल कर सकते हैं,लेकिन माना जाता है की रोहू मछली की दही recipe सबसे अच्छी मानी जाती है। यह दही मछली की रेसिपी भारत का प्रमुख व्यंजन में से एक है।
दो लोगो के लिए दही मछली रेसिपी बनाने मेDahi Fish Recipe in Hindi

सामग्री:

1.मछली – 500 ग्राम
2.दही – 200 ग्राम
3.लाल मिर्च पाउडर – 1 चम्मच
4.हल्दी पाउडर – 1/2 चम्मच
5.धनिया पाउडर – 1 चम्मच
6.अदरक-लहसुन की पेस्ट – 1 चम्मच
7.नमक – स्वादानुसार
8.लाल मिर्च – 4 दाना पीसा हुआ ले
9.हरा धनिया – 50 ग्राम
10.तेल – तलने के लिऐ
11. एक प्याज – बारीक काट ले

प्रक्रिया:

#1.सबसे पहले, मछली को अच्छी तरह से धो लें और साफ करें। उसे साफ करने के बाद, उसे छोटे टुकड़ों में काट लें।
एक बड़े डाबला में दही, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, अदरक-लहसुन की पेस्ट और नमक मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें ताकि सभी मसाले अच्छी तरह से मिल जाएं।
#2.अब मछली के टुकड़ों को इस मिक्स किए दही वाले मसाले में मिलाएं और अच्छी तरह से पकाए।मछली को करी में डालने से पहले उसे 20-30 मिनट के लिए मसालों में भिगोने दें।उसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए, तो मछली के टुकड़े धीमी आंच पर तलें। मछली को अच्छी तरह से लाल होने तक तलें। तलने के बाद मछली को एक प्लेट में निकाल ले।
#3.मछली को लाल मिर्च और हरे धनिया के साथ सजाएं।
ताजा दही मछली तैयार है! आप इसे चावल के साथ खा सकते हैं या फिर अपनी पसंद के अनुसार खाने के साथ परोस सकते हैं। यह दही मछली रेसिपी व्यंजन अपने भोजन में एक नया स्वाद और उत्साह लाएगा।

खाने के बाद स्वाद:बहुत ही स्वादिष्ट भोजन है जिसे आप अपने परिवार और मित्रों के साथ खाने का आनंद ले सकते हैं। इसे आजमाएं और अपने खाने को एक नया आकर्षक रूप दें!

और आगे पढ़े: ब्लड प्रेशर होने के कारण

दही मछली रेसिपी के फायदे:
दही मछली एक पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन है जिसे हर भारतीय रसोई में इसका उपयोग किया जाता है। इसमें हम आपको दही मछली रेसिपी के फायदों के बारे में बताएंगे।

1.पौष्टिकता का खजाना: दही मछली में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और अमिनो एसिड का उच्च स्तर होता है। दही मछली रेसिपी संपूर्ण पोषण प्रदान करती है और शारीरिक विकास और पुनर्निर्माण को सुनिश्चित करने में मदद करती है।

2.हड्डियों की सेहत: मछली धातुओं का उच्च स्रोत होती है और इसमें Vitamin-D भी मिलता है, जो हड्डियों की मजबूती को बढ़ाने में मदद करती है। इससे दही मछली की रेसिपी खाने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

3.हृदय स्वास्थ्य: दही मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इन फैटी एसिड्स के नियमित सेवन से हृदय रोगों का जोखिम कम होता है और blood pressure को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

4.मस्तिष्क स्वास्थ्य: दही मछली रेसिपी में पाये जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मस्तिष्क के विकास और कार्यक्षमता के लिए लाभदायक होते हैं। यह मस्तिष्क स्वास्थ्य को सुधारते हैं।

5.वजन नियंत्रण: दही मछली रेसिपी का सेवन करने से वजन नियंत्रण रहता है। इसमें मोटापा कम करने वाले प्रोटीन और उच्च पाचन तत्व होते हैं, जो भोजन को लंबे समय तक पेट में रखकर भूख को कम करने में मदद करते हैं।

दही मछली रेसिपी के नुकसान:
दही मछली एक स्वादिष्ट भारतीय भोजन है, जिसे तैयार करने के लिए मछली के टुकड़ों को दही में मिलाया जाता हैं। इसमें दोनो का मिश्रण शायद कुछ लोगों को पेट दर्द, अपच, और अन्य सामान्य पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

#1-पाचन संबंधी समस्याएं: कुछ लोगो को दही मछली से बना रेसिपी का सेवन करने से उनका भोजन पचाने में कठिनाई होती है क्योंकि मछली में प्रोटीन और तेल होता है जो भोजन को पचाने में देरी करता है इसलिए, पाचन संबंधी समस्याओं जैसे पेट दर्द, गैस, उलटी, या अपच का अनुभव होने पर दही मछली का रेसिपी न खाएं।

#2-एलर्जी: कुछ लोगों को मछली और दही का सेवन करने से एलर्जी होती है, जिससे उन्हें दही मछली से बाना हुआ रेसिपी का सेवन नहीं करना चाहिए। एलर्जी के लक्षण जैस-खुजली, त्वचा पर लाल दाने, सांस लेने में कठिनाई, और मुंह या जीभ में सूजन शामिल होती है। अगर आपको इस तरह की कोई तकलीफ होती है तो आप दही मछली से बाना हुआ रेसिपी को खाने से दूर रहें।

मछली के साथ दही खा सकते हैं क्या?
जब बात खाने की आती है, तो बहुत सारे लोगों के मन में ऐसे सवाल उठता हैं कि क्या हम किस भोजन के साथ कौन सा भोजन ले। और कौन सा भोजन न ले।इसी तरह, एक ऐसा सवाल हर किसी के मन में होता है, कि क्या हम मछली के साथ दही खा सकते हैं? तो हां, हम मछली के साथ दही खा सकते हैं।

#1-मछली और दही, दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर आहार होता हैं। मछली में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और सेलेनियम का भरपूर स्रोत है। इसके साथ ही, दही में प्रोबायोटिक्स और कैल्शियम पाए जाते है।

#2-मछली और दही का संयोग आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यंत उपयोगी हो सकता है। मछली के अमूल्य पोषक तत्व जैसे कि ओमेगा-3 फैटी एसिड्स आपके हृदय स्वास्थ्य को सुधारते हैं, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं, मस्तिष्क को स्वस्थ रखते हैं, और आपकी दिमागी क्षमता को बढ़ाते हैं। दूसरी ओर, दही आपकी पाचन प्रणाली को सुधारता है, आपके शरीर को शक्ति प्रदान करता है, और आपके हड्डियों को मजबूत करता है।

Disclaimer: दही मछ्ली रेसिपी खाने के फ़ायदे और उसके नुक़सान ये सभी समान्य जानकारियां पर आधारित हैं। इस रेसिपी को खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर ले।

 

 

Leave a Comment