टट्टी को पतला कैसे करें?

टट्टी को पतला कैसे करें?

टट्टी का टाईट होना यह एक स्वस्थ समस्या है, जिसकी वजह से आपके शरीर में अनेक समस्या जैसे: बवासीर, गैस, पेट में दर्द आदि समस्या आपको हो सकती है। यह समस्या आपको या आपके परिवार ने किसी न किसी को जरूर ही हुई होगी। तभी तो बहुत लोग पूछते है की टट्टी को पतला कैसे करें? या लैट्रिन को पतला कैसे करें? लेकिन इसका जवाब आपके पास नही होगा। तो आइए हम टट्टी को पतला कैसे करें? या लैट्रिन को पतला कैसे करें? इस विषय पर चर्चा करे:

टट्टी को पतला कैसे करें?

1. अपने आहार में फाइबर रहित खाद्य पदार्थ को शामिल करें। फाइबर भोजन को पचाने में मदद करता है और मल को पतला रखता है। फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

•फल और सब्जियां खाएं

•साबुत अनाज ले

•नट्स और बीज खाएं

2. पानी को पीते रहें। पानी मल को नरम और पतला रखने में मदद करता है। दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना ही चाहिए।

3. नियमित रूप से व्यायाम करें। व्यायाम पाचन में मदद करता है और कब्ज को रोकता है। सप्ताह में कम से कम 3-4 बार 20 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम को करें।

4. अपने दैनिक दिनचर्या में बदलाव करें। कुछ लोगों को तनाव या यात्रा के कारण कब्ज हो जाता है। यदि आप इनमें से किसी भी चीज से पीड़ित हैं, तो अपने दैनिक दिनचर्या में कुछ बदलाव जरुर करें।

और आगे पढ़े: मखाना कैसे बनता हैं?

अतिरिक्त टिप्स:
अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं। ताकि आपका भोजन आसानी से पच सके।जिसके कारण आपका मल पतला हो सके।

निर्देश:
यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो मल को निकालने के लिए दबाव न डालें। इससे गुदा में खिंचाव हो सकता है और कब्ज को और भी खराब कर सकता है।

लैट्रिन को पतला कैसे करें?

Disclaimer: यदि आप टट्टी को पतला कैसे करें? इस बात को लेकर ज्यादा ही परेशान है तो आप जरूर ही अपने नजदीकी चिकित्सालय परिसर में जाकर डॉक्टर से सलाह ले।

2 thoughts on “टट्टी को पतला कैसे करें?”

Leave a Comment