चीनी मलाई पराठा: खाने के फायदे व नुकसान

चीनी मलाई पराठा: खाने के फायदे व नुकसान

पराठा हर घर में बनाने वाला एक ऐसा भोजन है जो हम सभी लोगो को बहुत ही पसंद आने वाला एक प्रसिद्ध रेसिपी हैं जो अपने अच्छे स्वाद के लिए जानी जाती हैं। विभिन्न प्रकार के पराठे भारत के विभिन्न राज्यों में बनते हैं और उन्हें अच्छे से खाया जाता है। पराठा में अमूल्य तत्वों से भरकर बनाया जा सकता है। इनमें से एक प्रसिद्ध पराठा है “चीनी मलाई पराठा“। यह मीठा और स्वादिष्ट होता है और सर्दियों के मौसम में चीनी मलाई पराठा खाने में एक अलग ही मजा है।चीनी मलाई पराठा: खाने के फायदे व नुकसान

दो लोगो के लिए चीनी मलाई पराठा बनाने के लिए सामग्री:

• 3 कप गेहूं का आटा ले

• 1 कप चीनी ले (अपने स्वाद के अनुसार)

• 1 कप मलाई ले

• 1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर ले

• एक छोटी चम्मच नमक (अपने स्वाद अनुसार)

• घी ले (पराठे तलने के लिए)

• पानी (आटा गूंथने के लिए)

तैयार करने की विधि:

1.सबसे पहले, एक बड़े पात्र में गेहूं का आटा, बेकिंग पाउडर, नमक और 1 चम्मच घी मिलाकर अच्छी तरह से गूंथ लें। यह आपको ध्यान रखना चाहिए कि आटा को इतना गूंथे की उसकी चिकनाई निकले और पराठे नरम बनें। जरूरत पड़ने पर पानी डालकर गूंथने का काम कर सकते हैं। आटा गूंथने के बाद, उसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे।

2.इस बीच, एक छोटे पात्र में मलाई और चीनी मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। यही मिश्रण आपके पराठे को मीठा स्वाद देगा।

और आगे पढ़े: पनीर दोसा कैसे बनाए?

News Website    👉      Today news of India 

3.अब, गूंथे हुए आटे को छोटे छोटे गोल पतले रोटियों में बेल लें। उनके बीच में चीनी और मलाई का मिश्रण रख कर उसे आराम से बंद करे, फिर से गेंहू के आटे से घी के साथ गोल पतले चपाती बनाएं।

4.अब, तवे पर घी के सहारे चपाती को अच्छी तरह से तब तक पकाए जब तक उस रोटी का कलर हल्का लाल न हो जाए।

5. दोस्तो मीठा और स्वादिष्ट चीनी मलाई पराठा तैयार है। इसे गरमा गरम गुड़ या इसे गरमा गरम दूध या चाय के साथ भी मजा कर सकते हैं।

6.चीनी मलाई पराठा एक मीठा और स्वादिष्ट खाना है जो बच्चों से लेकर वयस्क तक सभी को पसंद आता है। इसके बेहतरीन आकर्षक स्वाद इसे एक लाजवाब मीठा नाश्ता बनाती है। तो अब आप भी इसे घर पर बनाकर अपने परिवार के साथ आनंद लें।

चीनी मलाई पराठा खाने के फायदे

1.भारतीय खाने की आलोचना और स्वाद दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां हर राज्य के अलग अलग स्वादिष्ट खाना हैं जिसमे एक ऐसा मीठा व्यंजन है “चीनी मलाई पराठा” जो अपने मीठे और स्वादिष्ट टेस्ट के लिए मशहूर है। इसमें हम चीनी मलाई पराठे खाने के कुछ फायदे जानेंगे:

2.ऊर्जा का स्रोत मिलना: चीनी मलाई पराठा गेहूं के शुद्ध आटे में चीनी और मलाई के साथ तैयार किया जाता है, जिससे इसमें अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन का उच्च स्तर होता है। जिससे आपके शरीर को अच्छी ऊर्जा मिलती है।

3.मोटापे से राहत होना: चीनी मलाई पराठे में मलाई का प्रयोग किया जाता है, जो इसे क्रीमी बनाता है। मलाई में प्राकृतिक फैट्स मौजूद होते हैं जो आपको जल्दी भूख न लगने में मदद करते हैं। जिससे आपके शरीर की मोटापा का खतरा भी कम होता है।

4.विटामिन और मिनरल्स का संतुलन होना: गेहूं के आटे में विटामिन बी, आयरन, जिंक, आदि होते हैं जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। चीनी मलाई पराठे में इन सभी पोषक तत्वों का एक अच्छा संतुलन होता है।

5.शक्तिशाली हड्डियां: गेहूं के आटे में कैल्शियम, फोस्फोरस और मैग्नीशियम होते हैं जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं। चीनी मलाई पराठा खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। जिससे हमारी हड्डियां शक्तिशाली होती हैं।

6.मस्तिष्क सेहत: गेहूं में पाये जाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स मस्तिष्क के लिए उत्तम होते हैं जो सोचने की क्षमता और याददाश्त को सुधारते हैं। चीनी मलाई पराठे का सेवन मस्तिष्क को तेज करने में मदद करती है।

7.मधुमेह के नियंत्रण में सहायक होना: चीनी मलाई पराठा में चीनी का प्रयोग होता है जिससे इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इससे मधुमेह के मरीजों के लिए यह बहुताछा होता है।

चीनी मलाई पराठा खाने के नुकसान

आजकल भारतीय खानपान में भी विदेशी खाद्य पदार्थों की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है और कुछ ऐसी खाद्य पदार्थ है जिनका स्वाद हमे खाने से मजबूर कर रहे है। वह है “चीनी मलाई पराठा।” लेकिन वही कुछ लोगो को चीनी मलाई पराठा खाने से उनके सेहत पर कुछ गलत प्रभाव करते है। इसलिए इस लेख में हम चीनी मलाई पराठे के खाने के नुकसानों पर विचार करेंगे।
1.वजन बढ़ना: चीनी मलाई पराठा विशेष रूप से मक्खन या मलाई के साथ बनाया जाता है। जिसमे उच्च चर्बी और कैलोरी में होते हैं। इसके अधिक मात्रा आपके सेहत को जरूर खराब कर सकती है।इसके नियमित सेवन से वजन बढ़ने का खतरा होता है।

2.डायबिटीज का खतरा: चीनी मलाई पराठा में चीनी का अधिक मात्रा मिलाना डायबिटीज (मधुमेह) के लिए खतरनाक हो सकता है। चीनी खाने से रक्त शर्करा स्तर बढ़ सकता है। इसीलिए ज्यादा चीनी खाने से बचे।
3.पाचन की समस्याएं: चीनी मलाई पराठा को तलने के लिए घी की आवश्कता होती है जिससे पाचन की समस्या हो सकती है।

4.उच्च रक्तचाप: चीनी मलाई पराठा में इस्तेमाल होने वाले मैदा में अधिक मात्रा में मिलाए जाने वाले नमक के कारण रक्तचाप बढ़ सकता है। यह हृदय रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है।

Disclaimer: ये सभी जानकारी समान्य जानकारियां पर आधारित है,अगर आपको चीनी मलाई पराठा खाने से कुछ भी परेशानी होती हो तो आप जरूर डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Comment